लम्पी वायरस : गोवंशों को लावारिस छोड़ा तो जुर्माने के साथ होगी कार्रवाई

 जनपद में लम्पी वायरस की रोकथाम के लिए पशुपालन विभाग सतर्क है। अब पालतू गोवंशों को लावारिस छोड़ने वालों के खिलाफ जुर्माने के साथ कानूनी कार्रवाई भी कराएगा। जनपद में अब तक 71 गोवशों में लम्पी वायरस के लक्षण पाए गए हैं। इसकी रोकथाम के लिए पशु विभाग अलग-अलग स्तर पर काम कर रहा है।

लम्पी स्किन रोग लक्षण क्या है?  लंपी वायरस का इलाज क्या है?  लंबी वायरस क्या है?  लम्पी वायरस कब आया ?  लम्पी वायरस के लक्षण  लम्पी स्किन रोग उपचार  लम्पी वायरस का देसी इलाज  लम्पी रोग  लम्पी वायरस वैक्सीन  लम्पी वायरस गाय का दूध  Lampi Virus in Hindi  Lumpy virus in cow  Limpi virus vaccine  Limpi virus medicine

 पशुपालक गोवंशों को सुबह - शाम चरने के लिए सुबह-शाम छोड़ देते हैं। अगर किसी गोवंशों में लम्पी वायरस के लक्षण हुए तो वह दूसरे अन्य पशुओं में फैल सकता है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ महेश ने संबंधित अधिकारियों को ग्राम स्तर पर निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही इसमें ग्राम प्रधानों की भी मदद ली जा रही है। अगर कोई भी पशुपालक लापरवाही कर गोवंश को खुला छोड़ता है तो उसकी शिकायत विभाग में देनी होगी, जिसके बाद विभाग पुलिस के साथ मिलकर कार्रवाई करेगा। उन्होंने बताया कि यह एक संक्रामक रोग है जो मक्खी और मच्छर के काटने से भी फैल सकता है। इसलिए बीमार पशु को अलग रखना होगा।

गत वर्ष गोवंशों को लावारिस छोड़ने पर 145 पर जुर्माना लगाया गया था। जिले में एक हजार से ज्यादा लावारिस पशु घूम रहे हैं, जिनके मालिक का कोई पता नहीं है। इन पशुओं को पकड़ने के लिए विभाग ने अभियान भी चलाया था। इसके बाद भी पशुओं की संख्या कम नहीं हो हुई ।
















लम्पी स्किन रोग लक्षण क्या है?

लंपी वायरस का इलाज क्या है?

लंबी वायरस क्या है?

लम्पी वायरस कब आया ?

लम्पी वायरस के लक्षण

लम्पी स्किन रोग उपचार

लम्पी वायरस का देसी इलाज

लम्पी रोग

लम्पी वायरस वैक्सीन

लम्पी वायरस गाय का दूध

Lampi Virus in Hindi

Lumpy virus in cow

Limpi virus vaccine

Limpi virus medicine

Popular Posts