फेसबुक ने एक करोड़ 75 लाख कंटेंट पर की कार्रवाई

 नई दिल्ली: इंटरनेट मीडिया कंपनी मेटा के स्वामित्व वाले फेसबुक ने मई में 13 श्रेणियों में एक करोड़ 75 लाख आपत्तिजनक कंटेंट पर कार्रवाई की है। इन कंटेंट को लेकर शिकायतें मिली थीं। जिस तरह के कंटेंट पर कार्रवाई हुई है वे प्रताड़ना, हिंसक कंटेंट, बच्चों को खतरे में डालने वाले, खतरनाक व्यक्तियों या संगठनों से जुड़े कंटेंट शामिल हैं। फेसबुक ने कहा कि एक से 31 मई के बीच भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 835 रिपोर्ट मिलीं। इनमें सभी सभी रिपोर्टों पर कार्रवाई की गई।

इंटरनेट मीडिया कंपनी की मासिक अनुपालन रिपोर्ट में बताया गया कि मेटा के फोटो- शेयरिंग प्लेटफार्म इंस्टाग्राम ने इसी अवधि के दौरान 12 श्रेणियों में लगभग 41 लाख कंटेंट पर कार्रवाई की। इंस्टाग्राम ने भी मई में भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से मिलीं सभी 13,869 रिपोर्टों भी कार्रवाई की।

फेसबुक ने एक करोड़ 75 लाख कंटेंट पर की कार्रवाईट्विटर ने 46,500 से अधिक अकाउंट्स पर लगाई रोक


माइक्रोब्लागिंग प्लेटफार्म ट्विटर की जून 2022 की इंडिया ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट से पता चलता है कि उसे 26 अप्रैल, 2022 से 25 मई, 2022 के बीच अपने स्थानीय शिकायत चैनल के माध्यम से देश में 1,500 से अधिक शिकायतें मिलीं।

ट्विटर की रिपोर्ट में कहा गया है कि सक्रिय निगरानी के माध्यम से दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए 46,500 से अधिक अकाउंट्स पर रोक लगा दी गई है ।

नए आइटी नियमों के तहत बड़े डिजिटल प्लेटफार्म (50 लाख से अधिक यूजर वाले ) को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है। इसमें प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई का विवरण होता है।

Popular Posts