DETAILED BRIEF: AGNIPATH SCHEME FOR ENROLMENT IN INDIAN ARMED FORCES (विस्तृत संक्षिप्त: भारतीय में नामांकन के लिए अग्निपथ योजना सशस्त्र बल)

 DETAILED BRIEF: AGNIPATH SCHEME FOR ENROLMENT IN INDIAN
ARMED FORCES

1. अग्निपथ सशस्त्र बलों के लिए एक नई मानव संसाधन प्रबंधन योजना है। इस योजना के माध्यम से शामिल किए गए उम्मीदवारों को अग्निवीर कहा जाएगा। एक बार भारतीय वायु सेना में नामांकित इन अग्निवीरों को चार साल की अवधि के लिए वायु सेना अधिनियम 1950 के तहत शासित किया जाएगा। समकालीन प्रौद्योगिकी (ऑनलाइन स्टार परीक्षा और संबंधित परीक्षण विधियों), औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, एनएसक्यूएफ आदि जैसे मान्यता प्राप्त तकनीकी संस्थानों में विशेष रैलियों और परिसर साक्षात्कार का उपयोग करते हुए, देश के सभी हिस्सों से उम्मीदवारों को अग्निवीर के रूप में नामांकित करने का प्रयास किया जाएगा। IAF में एक अलग रैंक, किसी भी अन्य मौजूदा रैंक से अलग।


2. नामांकन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, प्रत्येक 'अग्निपथ' को अग्निपथ योजना के सभी नियमों और शर्तों को औपचारिक रूप से स्वीकार करना होगा। 18 वर्ष से कम आयु के कर्मियों के लिए, मौजूदा प्रावधानों के अनुसार नामांकन फॉर्म पर माता-पिता/अभिभावकों द्वारा हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी।


3. चार साल की अवधि के बाद, सभी अग्निवीर समाज में वापस चले जाएंगे। हालांकि, IAF द्वारा घोषित संगठनात्मक आवश्यकताओं और नीतियों के आधार पर, बाहर निकलने वाले Agniveers को IAF में नियमित कैडर में नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। प्रत्येक अग्निवीर द्वारा प्राप्त कौशल को उसके बायोडाटा का हिस्सा बनाने के लिए एक प्रमाण पत्र में दर्ज किया जाएगा। इन आवेदनों पर एक केंद्रीकृत बोर्ड द्वारा पारदर्शी तरीके से विचार किया जाएगा और मूल अग्निशामकों के विशिष्ट बैच की ताकत के 25% से अधिक को अग्निवीर के रूप में उनकी चार साल की सगाई अवधि के दौरान प्रदर्शन के आधार पर भारतीय वायुसेना में नामांकित नहीं किया जाएगा।


4. अग्निशामकों को सशस्त्र बलों में आगे नामांकन के लिए चुने जाने का कोई अधिकार नहीं होगा। चयन सरकार का अनन्य क्षेत्राधिकार होगा। मेडिकल ट्रेडमैन को छोड़कर भारतीय वायु सेना के नियमित कैडर में एयरमैन के रूप में नामांकन केवल उन्हीं कर्मियों के लिए उपलब्ध होगा, जिन्होंने अग्निवीर के रूप में अपनी सगाई की अवधि पूरी कर ली है।

5. पात्रता। 'अखिल भारतीय' 'सभी वर्ग'।


6. आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, शारीरिक मानक। पात्र आयु 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी। अन्य शैक्षणिक योग्यता और शारीरिक मानक भारतीय वायु सेना द्वारा जारी किए जाएंगे।


7. चिकित्सा मानक। अग्निशामकों को संबंधित श्रेणियों/व्यापारों पर लागू आईएएफ में नामांकन के लिए निर्धारित चिकित्सा पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। कोई भी स्थायी निम्न चिकित्सा श्रेणी का अग्निवीर चिकित्सा श्रेणी में रखे जाने के बाद अपनी नियुक्ति को जारी रखने के लिए पात्र नहीं होगा।


8. रोजगार योग्यता। इस प्रविष्टि के तहत नामांकित अग्निशामकों के लिए उत्तरदायी हैं के विवेक पर, संगठनात्मक हित में किसी भी कर्तव्य को सौंपा जा सकता है

भारतीय वायु सेना।

9. वर्दी। युवाओं की गतिशीलता को प्रोत्साहित करने और पहचानने के लिए, अग्निवीरों द्वारा उनकी वर्दी पर विशिष्ट प्रतीक चिन्ह पहना जाएगा

उनकी सगाई की अवधि।

10. सम्मान और पुरस्कार। अग्निवीर सम्मान के हकदार होंगे

और पुरस्कार, भारतीय वायुसेना के लिए विषय को नियंत्रित करने वाले मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार।

11. प्रशिक्षण। नामांकित होने पर व्यक्तियों को सेना दी जाएगी

संगठनात्मक आवश्यकताओं के आधार पर प्रशिक्षण।

12. आकलन। IAF 'अग्निवर' के एक केंद्रीकृत उच्च गुणवत्ता वाले ऑनलाइन डेटाबेस को बनाए रखने का प्रयास करेगा और एक पारदर्शी सामान्य मूल्यांकन पद्धति का पालन करेगा। निष्पक्ष और निष्पक्ष मूल्यांकन सुनिश्चित करने के लिए एक वस्तुनिष्ठ मूल्यांकन प्रणाली शुरू की जाएगी। Agniveers द्वारा प्राप्त कौशल को व्यवस्थित रूप से दर्ज किया जाएगा। अग्निवीरों के पहले बैच की नियुक्ति से पहले व्यापक दिशा-निर्देश तैयार किए जाएंगे और बाद में किसी भी बदलाव के साथ इसे परिचालित किया जाएगा।

13. छोड़ो। छुट्टी का अनुदान संगठन की अत्यावश्यकताओं के अधीन होगा। निम्नलिखित अवकाश अग्निवरों के लिए उनकी सगाई की अवधि के दौरान लागू हो सकता है:


वार्षिक छुट्टी। बीमारी के लिए अवकाश।


प्रति वर्ष 30 दिन। चिकित्सा सलाह के आधार पर।


14. चिकित्सा और सीएसडी सुविधाएं। उनकी अवधि के लिए


IAF में सगाई की अवधि, Agniveers सेवा अस्पतालों में चिकित्सा सुविधा के साथ-साथ CSD प्रावधानों के हकदार होंगे।


15. स्वयं के अनुरोध पर रिलीज। से पहले स्वयं के अनुरोध पर रिलीज़ करें


अग्निवीरों के लिए सगाई की अवधि पूरी करने की अनुमति नहीं होगी


अपवादात्मक मामलों को छोड़कर, सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन से।


16. वेतन, भत्ते और संबद्ध लाभ। के तहत नामांकित व्यक्ति


इस योजना को रुपये के अग्निवीर पैकेज का भुगतान किया जाएगा। 30,000/- प्रति माह


एक निश्चित वार्षिक वेतन वृद्धि के साथ। इसके अलावा, जोखिम और कठिनाई, पोशाक और


यात्रा भत्ते का भुगतान किया जाएगा।


17. अग्निवीर कॉर्पस फंड। एक अव्यपगत समर्पित 'अग्निवीर'


कॉरपस फंड' लोक लेखा शीर्ष के ब्याज वाले अनुभाग में बनाया जाएगा। निधि का प्रबंधन और रखरखाव रक्षा मंत्रालय (MoD) / DMA के तत्वावधान में किया जाएगा। प्रत्येक अग्निवीर को अपनी मासिक आय का 30% 'अग्निवीर कॉर्पस फंड' में योगदान करना है। कोष में जमा राशि पर सरकार लोक भविष्य निधि के समतुल्य ब्याज दर उपलब्ध कराएगी।


18. चार साल की अनुबंध अवधि के पूरा होने पर, अग्निवीर सेवा निधि पैकेज प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे, जिसमें उनका योगदान (अग्निवीर कॉर्पस फंड में) और सरकार से मिलान योगदान और संचित राशि पर ब्याज शामिल होगा। ऐसे व्यक्तियों के मामले में जिन्हें बाद में नियमित संवर्ग के रूप में भारतीय वायु सेना में नामांकन के लिए चुना जाता है, उन्हें दिए जाने वाले 'सेवा निधि' पैकेज में केवल उनका योगदान शामिल होगा, जिसमें उस पर अर्जित ब्याज भी शामिल होगा। 'सेवा निधि' को आयकर से छूट दी जाएगी।

19. अपने स्वयं के अनुरोध में अपनी सगाई की अवधि के अंत से पहले बाहर निकलने के मामले में, उन्हें भुगतान किए जाने वाले 'सेवा निधि' पैकेज में केवल उनका योगदान शामिल होगा, जिसमें उस पर अर्जित ब्याज भी शामिल होगा।


20. पारिश्रमिक पैकेज। मासिक पारिश्रमिक का विवरण,


अग्निवीर कॉर्पस फंड और एकमुश्त सेवा निधि पैकेज नीचे दर्शाया गया है:


नोट 1: अग्निशामकों को सरकार के किसी भी भविष्य निधि में योगदान करने की आवश्यकता नहीं होगी।


नोट 2: अग्निशामकों के मामले में ग्रेच्युटी और किसी भी प्रकार के पेंशन लाभ का कोई अधिकार नहीं होगा।


21. भुगतान का तरीका- 'सेवा निधि' पैकेज। करने के लिए दो विकल्प


सेवा निधि पैकेज प्राप्त करने के लिए प्रत्येक अग्निवीर को प्रदान किया जाएगा


स्वरोजगार/उद्यमिता के लिए वित्तीय ऋण उपलब्ध कराने का उद्देश्य


बैंक गारंटी के माध्यम से और साथ ही तत्काल/आकस्मिक मिलने के लिए


खर्च, बाहर निकलने पर। विवरण भारत सरकार द्वारा अलग से जारी किया जाएगा।


22. जीवन बीमा कवर। अग्निशामकों को जीवनदान दिया जाएगा


रुपये का बीमा कवर IAF में अग्निवीर के रूप में उनकी सगाई की अवधि के लिए 48 लाख।


Popular Posts