शोधकर्ताओं ने मोटापा कम करने वाले रक्त अणु का पता लगाया

 

शोधकर्ताओं ने मोटापा कम करने  वाले रक्त  अणु का पता लगाया
व्यायाम से बनता है यह अणु |

अमेरिका के बायलर कालेज आफ मेडिसिन, स्टैनफोर्ड स्कूल आफ मेडिसिन व संबद्ध संस्थानों के विज्ञानियों ने एक ऐसे रक्त अणु का पता लगाने का दावा किया है, जिसका निर्माण व्यायाम के दौरान होता है और वह भूख घटाने के साथ-साथ मोटापा भी कम कर सकता है।

चूहे पर किए गए शोध का निष्कर्ष नेचर नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। इससे भूख व व्यायाम से जुड़ी शारीरिक प्रक्रियाओं को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिल सकती है। बायलर कालेज आफ मेडिसिन में शिशु पोषण, आणविक व कोशिका जीव विज्ञान के प्रोफेसर तथा अध्ययन के सह लेखक डा. योंग जू के अनुसार, 'यह साबित हो चुका है कि नियमित व्यायाम से वजन घटाने, भूख को नियंत्रित करने तथा उपापचय को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। खासकर, जिनका वजन ज्यादा हो अथवा जो मोटापे का शिकार हों।'

स्टैनफोर्ड स्कूल आफ मेडिसिन में पैथोलाजी के सहायक प्रोफेसर जोनाथन लांग ने बताया, 'हम यह समझना चाहते थे कि व्यायाम आणविक स्तर पर किस प्रकार काम करता है और लाभ प्रदान करने में सक्षम होता है।' शोधकर्ताओं ने चूहे को ट्रेडमिल पर दौड़ाने के बाद उसके ब्लड प्लाज्मा कंपाउंड का विस्तृत विश्लेषण किया । इस दौरान पाया गया कि चूहे में सबसे ज्यादा माडिफाइड अमीनो एसिड पैदा हुआ, जिसे लैक-फे के नाम से जाना जाता है। यह भूख को 50 प्रतिशत तक कम करते हुए वजन घटाने में मदद करता है।

Popular Posts