2024 तक देश के हर ब्लाक में होंगे 'पीएम श्री' स्कूल

  •  शिक्षा मंत्रालय ने बनाई योजना, इसी साल अपग्रेड होंगे करीब सौ स्कूल, राज्यों से मांगे गए प्रस्ताव
  • इन स्कूलों में निजी स्कूलों जैसी मिलेगी सुविधा, कौशल विकास पर होगा खास जोर


स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर लगातार उठते सवालों के बीच शिक्षा मंत्रालय ने आदर्श स्कूलों का भी एक सपना देखा था, जो अब साकार होने जा रहा है। इन स्कूलों को 'पीएम श्री' स्कूल के नाम से जाना जाएगा। स्कूलों से जुड़ी योजना तैयार हो गई है। इसमें 2024 तक देश के हर ब्लाक में कम से कम एक 'पीएम श्री' स्कूल खोलने का लक्ष्य है।

इसकी शुरुआत इसी साल से होगी। ज्यादा संभव है कि शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े जिलों से इसकी शुरुआत हो । नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अमल को लेकर हाल ही में गुजरात में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों की बैठक बुलाई गई थी । शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने वहीं 'पीएम श्री' स्कूलों के खोलने की तैयारी की बात कही थी ।

शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्यों से इसे लेकर प्रस्ताव मांगे हैं। मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के अनुसार, इसके तहत कोई नए स्कूल नहीं खोले जाएंगे, बल्कि पहले से चल रहे स्कूलों को चयनित कर उन्हें इस योजना के तहत अपग्रेड किया जाएगा। साथ ही नीति से जुड़ी सभी प्रमुख सिफारिशों को लागू किया जाएगा ।

छात्रों को स्कूली शिक्षा के साथ ही कौशल विकास की भी शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए इन खास स्कूलों में सारी सुविधाएं जुटाई जाएंगी। इन स्कूलों में छात्रों को स्थानीय भाषाओं में पढ़ाने वाले शिक्षक भी होगें |

'पीएम श्री' स्कूल योजना पर काम कर रहे मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के अनुसार, देशभर के करीब साढ़े पंद्रह हजार स्कूलों को इसके तहत तैयार किया जाएगा। ये स्कूल न सिर्फ छात्रों के भविष्य की जरूरतों के लिहाज से तैयार होंगे, बल्कि राज्यों को अपने सभी स्कूलों को इसी मापदंड पर तैयार करने के लिए प्रेरित भी करेंगे। राज्यों में स्कूलों की स्थिति वैसे तो पहले से बेहतर हुई है, लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में स्कूल ऐसे हैं जिसमें शिक्षकों से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर का अभाव है। ऐसे में मंत्रालय ने 'पीएम श्री' स्कूलों को लेकर जो तैयारी की है, उसमें इन सभी स्कूलों में शिक्षक छात्र औसत सहित इंफ्रास्ट्रक्चर का खास ख्याल रहेगा। छात्रों को नई तकनीक से जोड़ने के लिए कंप्यूटर सहित अटल टिंकरिंग लैब जैसी सुविधाएं भी होंगी। सूत्रों की मानें तो इसी साल करीब सौ स्कूलों की नींव पड़ेगी।

Popular Posts